अपना Whatsapp का data बचना है तो अभी करे ये चीज

अपना Whatsapp का data बचना है तो अभी करे ये चीज

दुनिया का सबसे Popular ऐप WhatsApp तो आप सभी इस्तेमाल करते ही होंगे। खासतौर से उन सभी यूजर्स के लिए है जिन्होंने अभी तक Facebook के Instant मैसे Jing app WhatsApp का डेटा Google Drive पर Backup नहीं लिया है। तो हाल ही में WhatsApp ने Users को चेताया है कि backup जो एक साल से Update नहीं हुआ वह गूगल Drive से अपने आप डिलीट हो जाएगा। व्हाट्सऐप ने डेटा डिलीट करना शुरू कर दिया है, यदि अभी आपका डेटा डिलीट नहीं हुआ है तो अभी भी आपके पास एक मौका है। आप अभी अपने WhatsApp डेटा का Backup updated कर लें।

याद करा दें कि फेसबुक के इस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने पिछले साल अगस्त में Google के साथ एक समझौता किया था। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यह समझौता WhatsApp यूजर्स का डेटा Google drive क्लाउड Service में स्टोर रखने से संबंधित था। ऐसा करने के पीछे का उद्देश्य यह था कि फोन बदलने की स्थिति में यूजर अपने नए फोन पर आसानी से Google drive से backup को रिलोड कर सकें। WhatsApp का यह बड़ा कदम उन यूजर्स को चिंता में डाल सकता है जिन्होंने डेटा का backup अभी तक नहीं लिया है।





याद करा दें कि हाल ही में यह बात सामने आई थी कि सोशल Messaging app WhatsApp Forward Preview फीचर की टेस्टिंग कर रही है। इसका मतलब यह हुआ कि व्हाट्सऐप यूजर को  इमेज, GIF, वीडियो या अन्य content एक से ज्यादा यूजर को भेजने से पहले एक और स्टेप को फॉलो करना होगा। इस स्टेप को जोड़ने के बाद यूजर लिस्ट में अन्य यूजर को जोड़ने और हटाने जैसे कई बातों के बारे में पुन: विचार कर पाएंगे |

Whatsapp पर data backup लेने का आसान तरीका

अगर आपने भी अभी तक डेटा का बैकअप नहीं लिया है तो आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सऐप ऐप को खोलना है। ऊपर दाहिनी तरफ दिखाई दे रहे तीन डॉट पर क्लिक कर सेटिंग्स में जाएं। सेटिंग्स में चैट्स विकल्प का चुनाव कर चैट बैकअप पर क्लिक कीजिए।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ